On Page SEO Techniques 2023 जो आपको ऑर्गेनिक SEO रैंकिंग में मदद करती है। आज इस article में, मैं आपके साथ कुछ शीर्ष On Page SEO Tips के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपकी Website की search engine ranking को बढ़ने में मदद करेंगे। जिस से आपको Blog Traffic के साथ साथ earning को बढ़ाने में मदद करेंगे।
बहुत से ऐसे blogger है जो वेबसाइट तो बना लेते है मगर उसको search engine में rank नहीं करवा पाते इसकी एक वजह ये है की उनको SEO बारे में पता नहीं होता। किस भी Blog या site के लिए SEO हार्ट की तरह काम करता है। अगर ये भी होगा तो आपकी वेबसाइट किसी काम की नहीं। आसान भाषा में कहु तो ये SEO Techniques की मदद से आप अपनी साइट webpages को Google Algoritham के अनुसार optimize करना होता है। जिस से आपकी site सर्च इंजन में rank करने लगेगी।
जब आपकी साइट Rank करेगी तब साइट पर Traffic आने की सम्भावना बढ़ जाती है। आज में आपको 20+ Advanced On Page SEO Techniques के बारे में बताने वाला हूँ जिस की मदद से आप किसी भी तरह की वेबसाइट को आसानी से Rank करवा सकते है।
What is SEO?
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) यह वह जगह है जहां आप अपने वेब पेज बनाते हैं और इन तकनीकों को लागू करने से आपके वेबपेजों को सर्च इंजन रैंकिंग पर यथासंभव उच्च रैंक करने में मदद मिलती है।
SEO ऑप्टिमाइज़ेशन को मूल रूप से दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है
- On-Page Optimization
- Off-page Optimization
On-Page SEO
हमारी वेबसाइट या ब्लॉग के भीतर ऑन-पेज एलिमेंट जैसे पेज टाइटल, इंटरनल लिंकिंग, मेटा टैग और डिस्क्रिप्शन, इमेज आदि को अपडेट करने की इस प्रक्रिया को ऑन-पेज ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है।
Off-Page SEO
Off page SEO उन सभी चीजों को संदर्भित करता है जो आप अपनी वेबसाइट से सीधे उच्च रैंक में मदद करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि Social Bookmarking, Article Submission, Forum Posting और Blog Marketing आदि।
Best On Page SEO Techniques 2023
1. SEO Title
किसी भी वेबपेज के लिए पेज का टाइटल या पोस्ट टाइटल बहुत महत्वपूर्ण होता है, जो वेबसाइट या वेबपेज पर सबसे पहले दिखाई देता है। ध्यान रखे Title हमेशा unique और descriptive होना चाहिए इसके साथ ही आपका Focus Keyword हमेशा Title में हो। इसके साथ ही Title की lenght 60 charecter से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। Blog post Title में number का उपयोग जरूर करे। इस से आपकी पोस्ट को रणकीन्ह में फायदा होगा।
अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि सही SEO Title कैसे बनाया जाए तो इसे पढ़ें – Best Blog Title Generator Tools
2. Meta Description
ऑन पेज SEO के लिए Meta Description भी बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सीधे रैंक नहीं है लेकिन यह अप्रत्यक्ष रूप से मदद करता है। यह हमारे कीवर्ड डालने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मेटा विवरण SERPs में क्लिक-थ्रू दर (CTR) को बढ़ाने में मदद करता है। सीटीआर फिर से एसईओ में रैंकिंग कारकों में से एक है। अधिकांश खोज इंजन विवरण में कीवर्ड को बोल्ड प्रारूप में प्रदर्शित करते हैं।
Google आमतौर पर मेटा विवरण के लिए 150-160 वर्ण लिखने की अनुमति देता है। Meta Description में Target keyword का उपयोग जरूर करे। मेटा डिस्क्रिप्शन आपके आर्टिकल से अलग होना चाहिए। इसमें हम अपने content को summarize करते है जिस से user को आपके content के बारे में overview मिल जाता है। इसके साथ ही यह आपकी SIte के CTR को बढ़ने में मदद करता है।
3. Meta Keywords
मेटा कीवर्ड में, हम अपने Focus Keywords डालते हैं। अधिकतर 3 से 4 खोजशब्द सुझाव देने योग्य होते हैं। कुछ विशेषज्ञ मेटा कीवर्ड के उपयोग की परवाह नहीं करते हैं।
वैसे अगर आप इसको Add भी नहीं करेंगे तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बहुत से SEO expert में इसको लेकर मतभेद है कुछ लोग इसका उपयोग करने की बोलते है तो कुछ नहीं।
4. Meta Robots
मेटा रोबोट भी एक और बहुत ही महत्वपूर्ण और विशेष HTML टैग है, जहां हम Google बॉट्स और क्रॉलर को इंडेक्स वेबसाइट पेज को इंडेक्स या इंडेक्स करने के लिए सूचित करते हैं।
<meta name=”robots” content=” index, follow”>
उपरोक्त उदाहरण का अर्थ है कि हम रोबोट को सभी पृष्ठ सामग्री को अनुक्रमित या स्कैन करने के लिए कहते हैं और हम बॉट को सभी बाहरी लिंक का अनुसरण करने की अनुमति देते हैं।
<meta name=”robots” content=” noindex, nofollow”>
दूसरे उदाहरण में, हम बॉट्स को ब्लॉग पेज के लिए पेज को इंडेक्स करने या उस विशेष पेज में उपलब्ध किसी भी लिंक का अनुसरण करने की अनुमति नहीं देते हैं।
5. Meta Language
एक मेटा भाषा टैग मूल रूप से यह सूचित करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि वेबसाइट सामग्री के लिए कौन सी भाषा लिखी गई है।
6. Quality/Unique Content
गुणवत्ता सामग्री सबसे आवश्यक है क्योंकि केवल गुणवत्ता सामग्री के साथ ही आप बहुत से लोगों को अपनी पोस्ट पर आने के लिए आकर्षित कर सकते हैं। Google हमेशा अद्वितीय सामग्री को प्राथमिकता देता है। अद्वितीय सामग्री उपयोगकर्ताओं को आपके द्वारा किए जाने वाले काम से रूबरू कराती है, इस प्रकार आपके काम को कई लोगों द्वारा देखा जाता है।
7. Content Structure
हमेशा कोशिश करें कि बड़े पैराग्राफ राइटिंग का इस्तेमाल न करें। उदाहरण के लिए, ब्लॉग में एक परिचय, मुख्य भाग और निष्कर्ष होना चाहिए। ब्लॉग के लिए मुख्य भाग लिखते समय, आप इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पैराग्राफ के बजाय अंक, अंक भी जोड़ सकते हैं।
8. Content-Length (850 Words Min)
शब्द संख्या कम से कम 2000 शब्दों की होनी चाहिए ताकि सामग्री पर्याप्त अच्छी लगे। ब्लॉग प्रकाशित करने के लिए यह न्यूनतम शब्द गणना नहीं है, लेकिन न्यूनतम 1000 शब्द आपकी सामग्री की पठनीयता को उच्च बनाते हैं।
9. Keyword in Title
सुनिश्चित करें कि आपके मुख्य कीवर्ड का कम से कम एक समय SEO शीर्षक के साथ-साथ पोस्ट पेज शीर्षक दोनों में आता है। सर्च इंजन पोस्ट टाइटल और SEO टाइटल दोनों में पहले तीन शब्दों को ज्यादा प्राथमिकता देता है। लक्षित कीवर्ड को पहले 3 शब्दों में रखने का प्रयास करें।
10. Keyword in Summary
पहले पैराग्राफ में कीवर्ड्स जोड़ें, ठीक पहली लाइन में और हो सके तो इंट्रोडक्शन लाइन के पहले शब्द में लगाएं। Google algorithm के अनुसार आपको अपने आर्टिकल के पहले पेराग्राफ के 100 word में Focus Keyword आना बहुत जरुरी है।
11. Keyword in Conclusion
हमारे पास एक निष्कर्ष भाग होना चाहिए। फोकस कीवर्ड जोड़ने के लिए और सुनिश्चित करें कि आप निष्कर्ष भाग में कम से कम एक कीवर्ड जोड़ते हैं।
12. Keyword Density
SEO विशेषज्ञों के बीच यह सबसे महत्वपूर्ण विषय है। खोजशब्द घनत्व के उपयोग के लिए कोई विशिष्ट नियम और नीतियां नहीं हैं। लेकिन 1000+ प्रयोगों के अनुसार, हम समझते हैं कि 3 से 5% का कीवर्ड घनत्व अच्छा काम करता है।
14. LSI Keywords
LSI कीवर्ड और कुछ नहीं बल्कि Latent Semantic Indexing है। जो की आपके Focus Keyword से मिलते जुलते होते है। वे ऐसे खोजशब्द हैं जिन्हें अनिवार्य रूप से आपके खोजशब्दों का पर्यायवाची नहीं होना चाहिए, बल्कि वे शब्दार्थ से संबंधित हैं। इनको search करने के लिए बहुत से free और paid tools है
15. H1, H2, H3
H1, H2 और H3 हेडिंग के लिए हैं। हम प्रत्येक ब्लॉग/पोस्ट पर कम से कम तीन Heading tags का उपयोग करते हैं। ब्लॉग का शीर्षक स्वचालित रूप से H1 असाइन किया जाता है। बेहतर रैंकिंग के लिए आप अपने पोस्ट में साइड-हेडिंग के लिए H2 का उपयोग कर सकते हैं। आप पोस्ट पर H3 is is sub-headings भी जोड़ सकते हैं। बेहतर विश्वसनीयता के लिए तीनों प्रकारों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
16. Optimize Your Images
अतीत में, मैंने SEO के लिए वेबसाइट छवियों को अनुकूलित करने के बारे में सर्वोत्तम रणनीतियों के बारे में लिखा है।
Using Optimized Image Filenames
किसी भी इमेज को अपलोड करने से पहले आपको इमेज का नाम बदलना चाहिए।
Optimizing Image Alt Text Tags
हम अभी भी चित्र के बजाय उस विशेष छवि के बारे में पाठ नहीं देख पा रहे हैं। धीमे इंटरनेट कनेक्शन के कारण इमेज के स्थान पर टेक्स्ट को इमेज ऑल्ट टैग कहा जाता है।
Compressing Your Images
कभी-कभी इंटरनेट कनेक्शन slow होता है, जिससे छवि लोड नहीं होती है। Google के अनुसार अनुकूलित छवियां ताकि पृष्ठ लोड होने पर यह आसानी से प्रस्तुत हो सके। हमारे पास ऑनलाइन टूल को ऑप्टिमाइज़ करने की कई छवियां हैं। इसका सदुपयोग करें और करवाएं। मैंने सबसे अच्छे WordPress के बारे में लिखा है image compression plugin for SEO.
मैंने इस बारे में बात की थी जब मैंने इसके तरीकों के बारे में लिखा था reduce blog page loading times.
17. Internal Links
जब आप किसी शब्द या शब्दों के एक निश्चित समूह का चयन करते हैं और उन्हें अपनी वेबसाइट (समान डोमेन) में किसी अन्य संबंधित ब्लॉग से जोड़ते हैं, तो उन्हें आंतरिक लिंक के रूप में जाना जाता है। इसके कई फायदे हैं।
- Link juice passes.
- Boost Pageviews
- Reduce Bounce Rate
- Makes your content more informative and user-friendly.
- Google crawls your site faster and better.
- Improve your website SEO
18. External Links
जब आपके ब्लॉग में हाइलाइट किए गए शब्दों का सेट आपको किसी अन्य वेबसाइट पर ले जाता है, यदि आपने उन्हें अपनी वेबसाइट के बाहर किसी ब्लॉग से जोड़ा है, तो उन्हें बाहरी लिंक कहा जाता है।
19. XML Sitemap
XML साइटमैप एक ऐसा स्थान है जहाँ हम आपकी साइट की संरचनाओं की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं। इसे हम सर्च इंजन फ्रेंडली साइटमैप कह सकते हैं। XML फॉर्मेट को सर्च इंजन बॉट्स आसानी से समझ जाते हैं लेकिन इंसान इसे आसानी से नहीं समझ पाता है। यदि आप किसी XML साइटमैप पर जाते हैं तो आपको कोड का एक गुच्छा दिखाई देगा।
यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर कोई क्रॉलिंग समस्या है, तो XML साइटमैप सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप XML साइटमैप शब्द और XML साइटमैप कैसे बनाएं, से अपरिचित हैं, तो इस पोस्ट को पढ़ना शुरू करने के लिए क्लिक करें।
FAQ – On Page SEO Techniques क्या है
किसी भी web page को search engine पर rank करने के लिए on page seo करना जरुरी है। ये आपकी साइट रैंकिंग को बेहतर बनाता है।
On Page SEO को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है जिसमे Content, HTML Code और Website Structure शामिल है।
Conclusion:
ये कुछ Latest On Page SEO Techniques हैं जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी। जब आप अपनी वेबसाइट पर On Page SEO Tips को लागू करते हैं, तो आपको तुरंत परिणाम नहीं मिलेगा। यह एक लंबी प्रक्रिया है, आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।
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